मेरे अरमान.. मेरे सपने..


Click here for Myspace Layouts

शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023

तमिलनाडुडायरी#2

तमिलनाडुडायरी-2
(मदुराई)
13 dec 2022


कल मीनाक्षी मन्दिर में घूमकर आये थे अब आगे:--
कल पैरों की जो बैंड बजी की सुबह हाथ पैरों ने हड़ताल कर दी।उठने को कोई तैयार ही नहीं था जैसे तैसे चाय काफी की रिश्वत दी तब कहीं जाकर थोड़े हिलेडुले🥰
हम भी गोपाल भजते-भजते उठ खड़े हुए आखिर इतनी दूर सोने तो आये नही थे।
खेर,फटाफट गुलफ़ाम बन होटल की टेरेंस पर चढ़ गए और धड़ाधड़ फोटु उतारने लगे।आना सफल हुआ ।जब गर्मी ने नाक में दम किया तब होश आया और हम अपने Ac रूम की ओर लपके।
थोड़े होश काबू में आये तो होटल मैनेजर ने 300 ₹ सवारी की जो कार बुक की थी वो आ गई ओर हम मदुराई के दार्शनिक स्थल देखने निकल पड़े।
सबसे पहले हम Thirumalai Naikker Mahal देखने गए।ये महल या पैलेस बहुत बढ़िया था ।यहां एक बड़ा हाल था जिसमें एक कुर्सी रखी थी जिधर सब फोटु खिंचवा रहे थे। ज्यादा कुछ नही था पर कुछ मूर्तिया देखने लॉयक थी।
आगे हम भगवान  शंकर  का  काफी प्राचीन मंदिर देखने गए जिसका नाम था Thirupanakundram
सामने ही खूबसूरत तालाब था जिसमे महल जैसा कुछ बना था नाम था-- Theppakulam Lake   यहां बोट से जाया जाता है पर उस दिन बन्द था।थोड़ी देर नजारे  देख फोटु खींच हम आगे चल दिये।इसके सामने ही एक ओर मन्दिर था वो भी अम्माँ के नाम पर था ।यहां एक अजीब चीज देखी इद्दर झूले जैसी किसी चीज में अम्माँ की मूर्ति डालकर चढ़ा देते है।ये कोई मान्यता जैसी थी।
एक ओर अजीब बात देखी ,यहां मंदिरों में प्रसाद की जगह राख या धूनी दी जाती है और प्रसाद पैसों से मिलता है।जैसे मीनाक्षी मन्दिर में 1लड्डू 10₹का मिलता है लेकिन अत्यंत स्वादिष्ठ।मैंने 50₹ के 5 ले लिए😜
इसके बाद हम चाय पीकर एक ओर मन्दिर देखने निकल पड़े।
ये मन्दिर  सेंट्रल से 26 km दूर पहाड़ी पर स्थित था।इसका नाम था "Alagercoli"
ये नीचे भी था और ऊपर पहाड़ी पर भी था।स्थान और मन्दिर देखने लॉयक था यहां सुंदर सुंदर प्रतिमाएं बनी हुई थी।
यहां से हम .Kudalalagar temple देखने गए ये भगवान शिव का था और बहुत लंबी लाइन थी ।इसलिए When से ही हाथ जोड़कर हम होटल को निकल गए।रात को होटल पर एक पंजाबी ढाब्बे से खाना मंगवाया ।मन के साथ तन भी तृप्त हुआ।
क्रमशः

कोई टिप्पणी नहीं: