गुरुवार, 2 जुलाई 2020

#अमृतसर की यात्रा:--
भाग 1
★28 से 30 मई 2019

28 मई को मैं ओर मेरी सहेली रुक्मणि बम्बई से अमृतसर जाने के लिए रात को गोल्डन टेम्पल ट्रेन से निकले...29 की सुबह रतलाम से भाभी भी आ गई....अब शुरू हुआ तीन पुरानी सीनियर सिटीजन महिलाओं का सफर! यादगार सफर...इस सफर में हम अमृतसर तक ट्रेन से जायेगे उसके आगे का अभी डिसाइट नही हुआ है आराम से अमृतसर में करेंगे कि आगे किधर जाना है वैसे हमने वापसी का 6 जून का दिल्ली से बुकिंग करवा किया है देखते हैं कहाँ कहाँ घुमते हैं। ट्रेन में जबरजस्त वाकिया हुआ 😊

हुआ यू कि, हम तीनों ने थर्ड Ac में रिजर्वेशन करवाया था और हम तीनों को 3 अलग-अलग डिब्बे में 63 नम्बर की सीट मिली , अब हम B1 के 63 नम्बर की सीट पर बैठे थे और 62,64 नम्बर की सीट को हतिया लिया था,अब उसपर आने वाले पैसेंजरों को हमको अपनी सीट पर बैठना था जो बड़ा कठिन काम था ,अगर कोई फैमिली आगई तो मुश्किल होगा ,तो भगवान से प्रार्थना होने लगी कि कोई सिंगल पैसेंजर ही आये,ओर हमारी दुआ कबूल भी हो गई क्योकि दोनों पर सिंगल पेशेंजर ही आये और वो बेचारे चले भी गए लेकिन इधर दिक्कत ये हुई कि सभी रोड साइट कोटे वाले थे तो हर पैसेंजर बीच मे उतर रहा था ओर हमको आने वाले सब पैसेंजर कोअपनी सीट पर बैठाने जाना पड़ रहा था, 29 की रात तक ये लेफ्ट राइट चलती रही और हम लोग भागते फिरे😂😂😂

30 मई को सुबह 6 बजे हम अमृतसर पहुँच गये...ऑटो वाले ने 100₹लेकर हमको गुरद्वारे के सामने उतार दिया ।
अमृतसर में रूम लेना भी बड़ी टेढ़ी खीर हैं उस पर अकेली औरतों को रूम देना उनके नियम के विरुद्ध हैं अब एक मर्द किधर से लाये😜
ख़ेर, यहां हमारी परेशानी दूर की हमारे ग्रुप के मेम्बर #हरजिंदर ने ,उसने किसी के थ्रू हमको एक कमरा दिला दिया लेकिन वो हमको मिलेगा 12 बजे के बाद; जय हो हरजिंदर की👍 बल्ले बल्ले..….
तो हम सराय में गए वहां एक लॉकर लिया सारा सामान अंदर रखकर हम अमृत सरोवर में स्नान कर के गुरद्वारे में मथ्था टेकने चल दिये। गर्मी अपनी चरम सीमा पर थी और वो भी अमृतसर की गर्मी उफ़्फ़फ़!!!

दरबार साहब से निकलकर हम लँगर हाल की तरफ चल दिये...यहां 24 घण्टे लँगर चलता है।भीड़ सुबह से चालू हो जाती हैं हम भी लाईन में लग गए और अंदर चल दिये अंदर काफी बड़े हाल में सबको बैठने की जगह थी हम भी एक खाली जगह पर बैठ गए,थोड़ी देर में खाना आ गया ...सबको करीने से खाना परोसना शुरू हो गया...दाल ,चावल, सब्जी और खीर खाकर हम तृप्त होकर नजदीक ही सोंफ वाली चाय का भी आनंद लेने लगे।

खाना खा पीकर हम वापस ऑफिस में आ गए ,अभी तक 12 नही बजे थे,ओर भी लोग रूम के इंतजार में बैठे हुए थे..12 बजने के बाद भी हमको रूम नही मिला बोला कि सफाई चल रही हैं, हम फिर इंतजार करने लगे... आखिर इंतजार की घड़ियां खत्म हुई और 1हजार का नोट जमाकर के हमको 2 दिन के लिए रूम मिल गया और हम गुरु की फ़तेह बोलकर अपने रूम की ओर चल दिये...

रूम अच्छा था लेकिन Tv वगैरा यहां नही होता सिर्फ साफ सुधारा डबल ओर एक सिंगल बेड होता हैं Ac रूम के 500₹ओर नान Ac रूम के 200 रु ज्यादा महंगे नही है।

यहां धर्मशाला भी हैं जो टोटल फ्री होती हैं यहां बेड वगैरा नही होते सिर्फ दरी बिछी होती हैं। बड़े हाल भी होते है जिनमे करीब 50 लोग सोते हैं जिसमे चारों ओर लॉकर होते है अपना समान रखो ओर आराम से सो जाओ।

अमृतसर का गोल्डन टेम्पल सिक्खों के प्रमुख्य तीर्थस्थलों में सबसे फ़ेमस और आदरणीय हैं।यह पूरा सोने के पतरे से मढा हुआ है, इसकी शान निराली हैं ...देखने लायक होता हैं.. ओर रात को जब चारों ओर से फ्लैश लाईट इस पर गिरती हैं तो इसका रूप ही शानदार होता हैं।
हर सिक्ख साल में एक बार दरबार साहब जरूर जाने की कोशिश करता हैं.. इसलिए यहां काफी भीड़ होती हैं जिसे  "खालसा शिरोमणी गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी" अच्छी तरह सम्भालती हैं....।
रूम में थोड़ी देर आराम कर के हम निकल पड़े अमृतसर की सैर करने...
आगे जारी हैं....

मुकेश पाण्डेय चन्दन ने कहा…

बुआ जी, बढ़िया लिखा । लगातार लिखते रहिये । इस तरह इतना लंबा अंतराल न रखिये ।

Anshul Kumar Dobhal ने कहा…

बहुत बढ़िया बुआ जी !
कीप इट अप !
👍👍👍👌👌💐💐💐

दर्शन कौर धनोय ने कहा…

अरे वाह!आपका पहला नम्बर😊😊

Thnx अंशुल नम्बर दो की पोजिशन पर हो😊😊😊

Weekend Wanderer-Aashish Chawla ने कहा…

Bua is great.. nice write up.. sach me Amritsar me Dharamshala ki arrangements achi hai ...aap ka lek bhi khub acha hai...mere blog English me hai bolkar aap padte nahi koi na..mai hindi padne ko tyar hu kyo ki yeh blog meri pyari bua ka hai.

Sachin tyagi ने कहा…

प्रणाम बुआ जी🙏
बढ़िया लिखा आपने आगे की पोस्ट पढ़नी अभी बाकी है। लिखते रहे

दर्शन कौर धनोय ने कहा…

हहहहहह 😂 सॉरी आशीष,क्या करूँ मुझे जब भाषा समझ ही नही आती तो क्या😢तुम मेरे ब्लॉग पर आए thnx👌